Wednesday, May 7, 2008
एक द्वन्द
कई बार लिखते लिखते मन उदास हो जाता है। पिछले काफी दिनों से कई तरह के काम के दबाव या परिस्थितियों के कारणवश कुछ समझ नहीं पाता हूँ कि क्या करुँ। ऐसा नहीं कि जीवन से हार गया लेकिन निराशा घर जरुर कर गया है। शब्द आपस में ही उलझ रहे हैं। आखों के आगे कुछ विचार कौंध रहें हैं जिनके बारे में कुछ भी समझ में नहीं आ रहा कि उनको शब्दों में कैसे ढालूँ। लेकिन इतना जरुर कहूँगा कि जीवन ने अपने उथल पुथल में मुझे हरा दिया। बन्धनों ने ही और भी कस कर बाँध दिया। जो विचार थे उडने के समाज को नई दिशा देने का वो शायद सपना रहा गया। उम्मीद है कि ईश्वर एक नया जीवन दे,शायद नये सफर की यह तैयारी हो। विदा मित्रों जल्द ही फिर मिलेंगे........
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4 comments:
हौसला बनाये रखे हार नही मानना चाहिए अभी तो आपको जीवन का लम्बा सफर तय करना है . आप फ़िर से विचार करे.
ऐसी भी क्या हताशा?? अरे, नई उमंग के साथ, नए हौसले के साथ लिखिये-हम लोग हैं पढ़ने के इन्तजार में. शुभकामनाऐं.
jindagi me uthal-puthal naa ho to jine ka maza bhi kahan rah jayega.Utar-chadhao hi to sahi mayne me jina sikhate hain. Kis bandhan ki baat kar rahe hain?Bandhan naa hota to kya aaj is mukam par hote,bandhan ke bina ye dunia kaisi hoti ,tab shayad koi kisi ka bhai nahi hota,bahen nahi hoti, na mata ,na pita, sab ek dusre ke dushman na ho jate. ye bandhan hi to hai prem ka,jisse koi bhi aazadi nahi chahta. Waise to pankh hone par udna har kisi ki fitrat hai parantu udan to uski hai jo bina paron ke swapn-gagan ko naap sake.hamara samaj bhi ek bandhan ka hi swarup hai, to kya samaj apni disha, ek bandhan-mukt insan ko badalne dega?
jindagi me uthal-puthal naa ho to jine ka maza bhi kahan rah jayega.Utar-chadhao hi to sahi mayne me jina sikhate hain. Kis bandhan ki baat kar rahe hain?Bandhan naa hota to kya aaj is mukam par hote,bandhan ke bina ye dunia kaisi hoti ,tab shayad koi kisi ka bhai nahi hota,bahen nahi hoti, na mata ,na pita, sab ek dusre ke dushman na ho jate. ye bandhan hi to hai prem ka,jisse koi bhi aazadi nahi chahta. Waise to pankh hone par udna har kisi ki fitrat hai parantu udan to uski hai jo bina paron ke swapn-gagan ko naap sake.hamara samaj bhi ek bandhan ka hi swarup hai, to kya samaj apni disha, ek bandhan-mukt insan ko badalne dega?
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