Monday, June 9, 2008

क्या कोई पितृ घातक भी हो सकता है.......?


ऐसा हम आये दिन ही सुनते हैं, ये कोई नई बात नहीं है। लेकिन सवाल उठता है उस बेटे के बारे में जो अपना जीवन ही परिवार और माता पिता के लिए छोड दिया वो कभी अपने आदरणीय पिता का घातक हो सकता है क्या ? इसका जवाब हमें नहीं मिला। लेकिन अगर गंभीरता से इसपर विचार करें तो सारी हकीकत समझ में आ जायेगी। पहले एक वाकया आपको बताता हूँ। बात कोई बहुत ही ज्यादा पुरानी नहीं है, यही कोई दो चार साल पहले की है। एक जानकार थे नाम था ब्रह्मदत्त राय अपने तीन पुत्रों में सबसे ज्यादा स्नेह था अपने दूसरे बेटे से।लेकिन एक-एक कर जब बेटे उनसे अलग होने लगे तो वो अपने आप को मरा हुआ समझने लगे। किसी को उन्होंने कुछ नहीं कहा। लेकिन जब दूसरा बेटा अलग होने लगा तो उन्होंने आग्रह किया कि बेटा छोड़कर जाने से पहले मेरा पिन्ड दान करके जाओ पता नहीं राम ना करे अगर कहीं लौट के ना आ सके तो कमसे कम मेरा, तुम पिन्ड दान तो कर ही चुके रहोगे । अब हम अगर बात करें पितृ घातक की तो लोगों ने ब्रह्मदत्त जी के दूसरे बेटे को ही माना क्योकि उसी में उनका स्नेह बसा था और उसी के जाने के बाद उन्होने प्राण त्याग दिये। ऐसा किसी ने सोचा भी नहीं था और यह सब कुछ अचानक सा हो गया। ज्यादा स्नेह दूसरे बेटे से होने के चलते सभी उसी को अपने पिता का प्राणघातक मानने लगे थे। सबों के जाने के बाद ब्रह्मदत्त जी पर कोई असर नहीं पड़ा, लेकिन दूसरे बेटे के जाने के बाद तो सारी कायनात ही बदल गयी।
इस घटना ने तो खासकर मुझे तो मेरी अन्तरात्मा तक को झकझोर दिया। लेकिन बातों की गहरायी में गया तो मैं दोष किसको दूँ यह तो समझ से परे हो गया। दोनों ही एक दूसरे पर अपने-अपने प्राण न्योक्षावर करने को तैयार थे, लेकिन उनको घातक की संज्ञा देना मेरे दिमाग पर मनो बोझ सा लग रहा है। बात की गहराई में गया तो समाज में मौजूद घूटन सामने आ गया। सेवानिवृत होने के बाद ब्रह्मदत्त जी की जिन्दगी बिल्कुल ही कठिन हो गयी थी। पत्नी का देहांत होने से पहले ही टूट चुके थे। अब सामाजिक धारणाएँ उनके जीवन को और भी कष्ट दायक बना दी थीं। हालात यहाँ तक आ पहुँचे थे कि उन्होने कई बार घर की परेशानियों से तंग आकर के आत्म हत्या करने का भी प्रयास किया, लेकिन दूसरे बेटे के प्रयास ने उनको सारी कठिनाइयों से बाहर निकाला, तब से उससे और भी ज्यादा स्नेह बन गया। बेटे का बाहर निकलने का भी एक कारण बना घरेलू कलह, जिससे बहुत पहले अपने प्राणों को त्याग देने वाले व्यक्ति को इससे कोई मोह रहा ही नहीं और फिर इस दुनिया को छोड़ चला। ये सारी बातों मेरी आँखो के सामने चलचित्र की भाँति घूमती रहीं है जिससे मैं खुद को कभी भी व्यवस्थितसा नहीं महसूस कर पा रहा हूँ। हर बार ब्रह्मदत्त जी के दूसरे बेटे के बारे में सोंचता हूँ तो उसके प्रति हो रहे अन्याय को अपने उपर ही मानता हूँ। लेकिन मैं उस व्यक्ति को पितृघातक तो कतई ही नहीं मानता हूँ। क्या समाज अपना सोच नहीं बदल सकता ? जो मातृ और पितृ देवो भवो मानता था वो घातक कैसे गो सकता है , क्या पूरा परिवार जिम्मेवार नहीं है........?

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